स्टार हेल्थ एंड एलाइड इंश्योरेंस ने पटना में 27 करोड़ रुपए के दावों का निपटान किया

स्टार हेल्थ एंड एलाइड इंश्योरेंस ने पटना में 27 करोड़ रुपए के दावों का निपटान किया


पटना, - भारत की लीडिंग स्टैंडअलोन स्वास्थ्य बीमा कंपनी, स्टार हेल्थ एंड अलाइड इंश्योरेंस ने पिछले 15 महीनों में, यानी अप्रैल-22 से जून-23 तक पटना में दावों के निपटान के तहत 27 करोड़ रुपए से अधिक का भुगतान किया है। कंपनी ने नेटवर्क अस्पतालों के दावे निपटाते हुए 22 करोड़ रुपए से अधिक का भुगतान किया। 

स्टार हेल्थ ने पटना में कैशलेस दावा निपटान में 33 करोड़ रुपए से अधिक का भुगतान किया। ग्राहकों के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को कायम रखते हुए कंपनी ने सभी कैशलेस दावों का निपटारा 2 घंटे के भीतर कर दिया। ज्यादातर मामलों में, कैशलेस उपचार के लिए शुरुआती स्वीकृति 2 घंटे के भीतर जारी कर दी गई। कंपनी ने दावा प्रस्तुत करने के 7 दिनों के भीतर रिअम्बर्समेंट दावों का भुगतान करने का प्रयास किया है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि ग्राहकों को रिअम्बर्समेंट के माध्यम से भी निपटान में किसी किस्म की परेशानी का सामना न करना पड़े।

अप्रैल-2022 से जून-2023 तक 15 महीनों के दौरान पटना में अधिकांश दावे सर्जिकल उपचार से संबंधित थी, जिसमें दावा भुगतान में 15 करोड़ रुपए से अधिक की राशि शामिल थी। दावों के निपटान में चिकित्सा उपचार की राशि 12 करोड़ रुपए थी। सूरत में भुगतान किए गए कुल दावों में से, महिलाओं द्वारा किए गए दावों के लिए 12 करोड़ रुपए से अधिक का भुगतान किया गया और पुरुषों द्वारा किए गए दावों के लिए 15 करोड़ रुपए का भुगतान किया गया।

इस बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए स्टार हेल्थ एंड एलाइड इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड के एमडी और सीईओ श्री आनंद रॉय ने कहा, ‘‘हमें यह बताते हुए संतुष्टि है कि पटना में स्टार हेल्थ ने दावों का निपटारा करने और कैशलेस उपचार को मंजूरी देने की प्रक्रिया को पहले से अधिक तेज किया है। हमारे ग्राहकों की सभी स्वास्थ्य कवर संबंधी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए डिज़ाइन किए हमारे प्रोडक्ट्स हों या क्लेम सैटलमेंट का मामला हो, हमने इस क्षेत्र में अपने ग्राहकों को बेहतर अनुभव प्रदान करने के लिए लगातार प्रयास किए हैं। हम निरंतर अपने अस्पताल नेटवर्क को मजबूत कर रहे हैं। हमारा मकसद है कि शहर में ग्राहकों को उनके निवास के नजदीक अस्पताल में आसानी से कैशलेस उपचार उपलब्ध हो सके।’’

कंपनी को मिले दावों का अध्ययन और विश्लेषण करते हुए, स्टार हेल्थ इंश्योरेंस ने बीमा जागरूकता में एक महत्वपूर्ण चुनौती की पहचान की है - पॉलिसीधारकों के बीच उनके बीमा कवरेज, इसके लाभों और पॉलिसी शर्तों के बारे में समझ की कमी। कंपनी का मानना है कि ये चुनौतियाँ पूरे भारत में स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी के बारे में व्यापक जागरूकता पैदा करने के लिए स्टार हेल्थ की ओर से किए जा रहे प्रयासों को रेखांकित करती हैं।

0 Response to "स्टार हेल्थ एंड एलाइड इंश्योरेंस ने पटना में 27 करोड़ रुपए के दावों का निपटान किया"

एक टिप्पणी भेजें

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article