29 सितम्बर से ज्ञान भवन में वार्षिक दशहरा मेला का आयोजन

29 सितम्बर से ज्ञान भवन में वार्षिक दशहरा मेला का आयोजन


--- उद्योग मंत्री समीर महासेठ करेंगे वार्षिक दशहरा मेला का शुभारंभ


पटना (27 सितम्बर, 2023) : गांधी मैदान स्थित ज्ञान भवन में बिहार महिला उद्योग संघ द्वारा आयोजित " वार्षिक दशहरा मेला - 2023 " के दूसरे संस्करण का आयोजन 29 सितंबर से 3 अक्टूबर, 2023 तक किया जा रहा है। ज्ञान भवन के वातानुकूलित बहु - उद्देषीय हाॅल में लगाया जाने वाला यह मेला उत्तर भारत में अपनी तरह का सबसे बड़ा मेला होगा जिसमें महिला उद्यमियों के साथ एमएसएमई, सिडबी, नाबार्ड, डब्लूसीडीसी सहित अन्य सरकारी व गैर सरकारी एजेंसियां शामिल हो रही हैं।


स्थानीय स्काडा के आम्रपाली कैफ़े में आयोजित प्रेस वार्ता में मेले की जानकारी देते हुए बिहार महिला उद्योग संघ की उपाध्यक्ष इंदु अग्रवाल ने बताया कि भारत के विभिन्न राज्यों के लगभग 220 स्टॉल वाले इस मेले का उद्घाटन बिहार सरकार के उद्योग मंत्री समीर कुमार महासेठ के कर - कमलों द्वारा किया जायेगा। उद्घाटन समारोह में विशिष्ट अतिथि के तौर पर एमएसएमई डीएफओ पटना के निदेशक, सिडबी के सीजीएम, नाबार्ड के सीजीएम व डब्लूसीडीसी की प्रबंध निदेशक शिरकत करेंगे। उन्होंने बताया कि इस मेले में एमएसएमई के 60 स्टॉल, सिडबी के 40 स्टॉल, डब्लूसीडीसी के 20 स्टॉल, नाबार्ड के 10 स्टॉल तथा बाकि के स्टॉल बिहार महिला उधमियों के द्वारा लगाया जा रहा है। इस मेले का थीम वूमेन एंटरप्रेंयूर्शिप डेवलपमेंट एंड जेंडर इक्वलिटी है।


वहीँ अपने संबोधन में बिहार महिला उद्योग संघ की कार्यकारी सदस्य व मेले की संयोजक अंकिता ने कहा कि बिहार महिला उद्योग संघ पिछले 27 वर्षों से महिला उधमियों के लिए मेले के माध्यम से उन्हें अपने सामान को बेचने के लिए एक मंच प्रदान करती है जहाँ वो अपने द्वारा तैयार किये गए सामानों को बेचती हैं। इस मेले का उद्देश्य उधमियों को सरकारी स्कीम से अवगत  करवाना, मेले में हर दिन नई - नई जानकारी प्रदान करवाना, नेटवर्किंग के लिए विभिन्न सरकारी - गैर सरकारी एजेंसियों से कार्यशाला व सेमिनार आदि के माध्यम से मिलवाना है। प्रेस वार्ता को सम्बोधित करते हुए सुजाता जैसवाल ने बताया कि इस मेले में अत्यधिक बिक्री करने वाले स्टॉल्स को प्रथम, द्वितीय व तृतीय पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। इस मेले में सिल्क, हैंडलूम, आभूषण, सत्तू, पापड़, अचार, मिथिला पेंटिंग, टिकुली व सिक्की आर्ट के आइटम्स, थ्री डी प्रिंटेड आइटम्स, रोबोटिक्स, होम डेकॉर सहित अन्य उत्पादों के स्टॉल्स लगाए जाएंगे। समापन समारोह के दौरान कई प्रकार के ईनामों व सम्मान की भी घोषणा की जाएगी। इस मेले में आगंतुकों का प्रवेश निःशुल्क होगा। प्रेस वार्ता में बिहार महिला उद्योग संघ कि अध्यक्ष उषा झा वर्चुअल तरीके से जुड़ी। मौके पर बिहार महिला उद्योग संघ से जुड़ी इंदु महासेठ, साधना झा, पूर्णिमा रॉय, किरण रंजन, सुजाता सिंह, मेनका सिन्हा, मिट्ठू दास गुप्ता, रीना चौधरी, रूचि चौधरी, पुनिता सिन्हा आदि मौजूद रहीं।

0 Response to " 29 सितम्बर से ज्ञान भवन में वार्षिक दशहरा मेला का आयोजन"

एक टिप्पणी भेजें

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article