प्राईवेट स्कूल एंड चिल्ड्रेन वेलफेयर एसोसिएशन 08.08.23 को सांकेतिक बंद का आह्वान ।

प्राईवेट स्कूल एंड चिल्ड्रेन वेलफेयर एसोसिएशन 08.08.23 को सांकेतिक बंद का आह्वान ।


उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ स्थित स्कूल में हुई दुर्घटना एवं इसके कारण अभिभावकों की शिकायत पर स्कूल के प्रिंसिपल एवं शिक्षक की हुई गिरफ्तारी के विरोध में उत्तर प्रदेश के सभी स्कूल मंगलवार दिनांक 8 अगस्त 2023 को बंद रहेंगे। स्कूलों के द्वारा इस सांकेतिक विरोध का उद्देश्य है कि आजमगढ़ के स्कूल में हुई दुर्घटना की निष्पक्ष जांच कराई जाए।छात्रा द्वारा जो कदम उठाया गया है उसमें प्रिंसिपल और शिक्षक का क्या दोष है।यदि सम्बंधित व्यक्ति दोषी पाए जाते हैं तो उनके विरुद्ध उचित कार्यवाही की जाए। किंतु उपरोक्त प्रकरण में बिना किसी ठोस जांच के प्रिंसिपल एवं शिक्षक की गिरफ्तारी की गई जो कि अनुचित है। घटना का मुख्य कारण मोबाइल फोन छात्रा के पास से पकड़ा गया जो कि उनके अभिभावकों द्वारा दिया गया था न कि स्कूल द्वारा दिया गया था।कौन सही है कौन गलत है,इस तथ्य की जांच किए बिना ही स्कूल के खिलाफ की गई कार्यवाही अनुचित है और विरोध के योग्य है।
स्कूल में बच्चों को नैतिकता एवं बड़े लोगों का सम्मान करने की शिक्षा दी जाती है ताकि वे भविष्य में अच्छे नागरिक बनें। किन्तु वर्तमान में नैतिक मूल्यों का पतन हो रहा है। शिक्षकों को सम्मान देने में कभी आ गई है। आज प्रत्येक शिक्षक बच्चों को कुछ भी कहने में सतर्कता बरतता है।इस प्रकार की घटनाओं से शिक्षक वर्ग में डर का माहौल बनेगा जिसका सीधा असर बच्चों के सर्वांगीण विकास पर पड़ेगा।
समस्त स्कूल सदस्यों की सहानुभूति उपरोक्त छात्रा के परिवार के साथ है। किंतु इस घटना के लिए स्कूल के प्रिंसिपल एवं शिक्षक को बिना किसी जांच के दोषी ठहराए जाने के प्रति रोष भी है। पूर्व में भी इस प्रकार की घटनाएं होती रही हैं जिसमें सम्पूर्ण दोषारोपण स्कूल को देते हुए इस प्रकार की निंदनीय कार्यवाही होती रही है जो कि अब स्कूलों को स्वीकार नहीं है। उपरोक्त मामले की निष्पक्ष जांच कराई जाए और सरकार से अनुरोध है कि स्कूल प्रबंधन और शिक्षकों की सुरक्षा हेतु संरक्षण पालिसी/ नियमावली अतिशीघ्र बनाई जाए।
उत्तर प्रदेश के समस्त स्कूलों ने साथ मिलकर उपरोक्त घटना के लिए विरुद्ध रोष प्रकट करने के लिए एकजुट होकर मंगलवार दिनांक 8 अगस्त को सांकेतिक बंद रखने का निर्णय लिया है।
 

0 Response to " प्राईवेट स्कूल एंड चिल्ड्रेन वेलफेयर एसोसिएशन 08.08.23 को सांकेतिक बंद का आह्वान ।"

एक टिप्पणी भेजें

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article