बिहार प्रान्त के प्रथम प्रधानमंत्री मोहम्मद यूनुस को श्रद्धांजलि दी गई।

बिहार प्रान्त के प्रथम प्रधानमंत्री मोहम्मद यूनुस को श्रद्धांजलि दी गई।

 

शाह अज़ीमाबाद वेलफेयर एजुकेशनल एंड चैरिटेबल ट्रस्ट एवं लाइफ केयर सोसाइटी की ओर से आजादी के पूर्व बिहार प्रान्त में हुए चुनाव में बिहार के पहले प्रीमियर (प्रधानमंत्री )मो यूनुस को पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि सभा आयोजित की गये जिसमे मुख्य अतिथि जनाब इरशाद अली आज़ाद पूर्व चेयरमैन शिया वक़्फ़ बोर्ड बिहार ने कहा की मो यूनुस का जन्म 4 मई 1884 को बिहार में पटना के करीब पनहरा गांव में हुआ था. उनके पिता मौलवी अली हसन मुख्तार मशहूर वकील थे और उन्होंने लंदन से वकालत पढ़ी थी.


मो यूनुस ने अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत कांग्रेस से की थी, लेकिन बाद में वे महात्मा गांधी की असहयोग नीति और दूसरे राजनीतिक कारणों से कांग्रेस से अलग हो गए.


फिर उन्होंने 1937 के चुनाव के समय मौलाना सज्जाद के साथ मिलकर मुस्लिम इंडिपेंडेंट पार्टी बनाई.


आज़ादी के बाद बने किसान मजदूर प्रजा पार्टी के गठन में भी मोहम्मद यूनुस ने अहम भूमिका निभाई थी.

मो यूनुस के साथ और तीन लोग भी सरकार का हिस्सा बने थे जिसमें दो ग़ैर-मुस्लिम थे.


एक अप्रैल, 1937 को वे बिहार ही नहीं सभी प्रातों में प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने वाले पहले शख्स बने. यूनुस 19 जुलाई 1937 तक अपने पद पर रहे.अपने चार महीने के कार्यकाल में यूनुस ने आश्चर्यजनक कार्य किए. उन्होंने ज़मीन और किसानों की समस्याएं सुलझाने और क़ौमी एकता बनाने रखने में विशेष पहल की. साथ ही उन्होंने बिहार विधानमंडल और पटना हाईकोर्ट जैसी इमारतों की नींव भी रखी."


सचिव मो यूनुस ने कहा के वो एक वकील और राजनेता के साथ-साथ मो यूनुस एक सफल उद्यमी, बैंकर और प्रकाशक भी थे. उनके द्वारा पटना में बनाया गया ग्रैंड होटल तब के बिहार का पहला आधुनिक होटल था.

इसी होटल के एक हिस्से में मोहम्मद यूनुस रहा करते थे. साथ ही तब यह होटल उस दौर का महत्त्वपूर्ण राजनीतिक केंद्र हुआ करता था. सभी सादस्यों ने 2 मिनट का मौन रख कर श्रद्धांजलि दी साथ ही सरकार से ये मांग की के उनकी योगदान के लिए  बिहार सरकार स्मारक बनाये ये उन्हें सही श्रद्धांजलि होगी। अध्यक्ष मो अंजुम आलम, मो साबिर, मो अफरीदी, अजीत पटेल, राजीव रंजन, लड्डू पाण्डेय,शहाबुद्दीन, मो सादिक, समीर, आदि उपस्थित थे।

0 Response to "बिहार प्रान्त के प्रथम प्रधानमंत्री मोहम्मद यूनुस को श्रद्धांजलि दी गई।"

एक टिप्पणी भेजें

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article