सशस्त्र सीमा बल,भारत व सशस्त्र प्रहरी बल, नेपाल के मध्य बगाहा में  समन्वय बैठक का  हुआ आयोजन

सशस्त्र सीमा बल,भारत व सशस्त्र प्रहरी बल, नेपाल के मध्य बगाहा में समन्वय बैठक का हुआ आयोजन

 

बैठक के माध्यम से  भारत – नेपाल में मैत्री संबंध को प्रगाढ़ करने के लिए सहमति जताई  गई

**

आम चुनाव के मद्देनजर ज्वाइंट पेट्रोलिंग,शराब तस्करी, सीमा पर अवैध गतिविधियों पर कड़ी नजर , स्वापक पदार्थ की तस्करी पर रोकथाम, वन्य जीव व वन्य उत्पाद और अन्य निषिद्ध वस्तुओं की तस्करी से संबंधित जानकारी साझा करने के लिए, मानव तस्करी को रोकने के लिए दोनों देशों के तरफ से रणनीति तैयार करते हुए हुई चर्चा 

**


पटना:03/04/2024 

महानिरीक्षक, सीमांत मुख्यालय, स.सी.ब.  पंकज कुमार दराद, भा.पु.से की अध्यक्षता में सशस्त्र सीमा बल व सशस्त्र प्रहरी बल नेपाल के मध्य समन्वय बैठक का आयोजन 21वीं वाहिनी स.सी.ब. बगहा के प्रांगण में बुधवार (3.4.2024) को किया गया। 

इस बैठक के माध्यम से  भारत – नेपाल में मैत्री संबंध को प्रगाढ़ करने के लिए सहमति जताई  गई, साथ ही आम चुनाव- 2024 के मद्देनजर ज्वाइंट पेट्रोलिंग,शराब तस्करी, सीमा पर अवैध गतिविधियों पर कड़ी नजर , स्वापक पदार्थ की तस्करी पर रोकथाम, वन्य जीव व वन्य उत्पाद और अन्य निषिद्ध वस्तुओं की तस्करी से संबंधित जानकारी साझा करने के लिए, मानव तस्करी को रोकने के लिए दोनों देशों के तरफ से रणनीति तैयार करते हुए चर्चा की गई। 

सीमा पर अपराधियों को रोकने के लिए आसूचना साझा कर आदान प्रदान करने तथा कोई भी गिरफ्तार व्यक्ति के  संज्ञान में आते ही तुरंत उसकी  संयुक्त पूछताछ करने तथा कार्यवाही करने पर सहमति व्यक्त की गई । इस बैठक में दोनों देशों के अधिकारियों ने  बताया कि सदियों पुरानी भारत- नेपाल की संस्कृति को और प्रगाढ़ किया जाएगा और  आपसी सहयोग और तालमेल बनाए रखेंगे  ताकि सीमा की  सुरक्षा सुदृढ़ ढंग से किया जा सके । 

बैठक में सशस्त्र सीमा बल की ओर से  से पंकज कुमार दराद, भा.पु.से., महानिरीक्षक, सीमांत मुख्यालय,पटना, दीपक कुमार,भा.पु.से, उप महानिरीक्षक,क्षेत्रक मुख्यालय, मुजफ्फरपुर, राजेश टिक्कू,उप महानिरीक्षक,क्षेत्रक मुख्यालय, पूर्णिया, सुरेश सुब्रमण्यम,उप महानिरीक्षक,क्षेत्रक मुख्यालय, बेतिया सहित  कुल 17 वाहिनी के कमांडेंट व अन्य अधिकारीगण ने भाग लिया। वहीं इस बैठक में सशस्त्र प्रहरी बल  नेपाल की ओर से  गणेश थाड़ा मगर, डीआईजी, ब्रिगेड-3 गढ़ीमाई, चितवन, कालिदास धौबाजी,डीआईजी, ब्रिगेड-4,कास्की ,अंजनी कुमार पोखरेल,डीआईजी, ब्रिगेड-1, सुनसरी, दीपेन्द्र शाह,डीआईजी, ब्रिगेड-2 महोतरी सहित कुल 23 अन्य अधिकारीगण (एस.पी व बटालियन कमांडर) ने भाग लिया।

इस क्रम में  02/04/24 को 21वीं वाहिनी के प्रांगण में संध्याकालीन सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया जिसमें दोनों देशों के प्रतिभागियों के साथ स्थानीय प्रशासन व अन्य सिस्टर एजेंसी ने भाग लिया।


एडिटर इन चीफ

मंजर सुलेमान 7004538014

0 Response to " सशस्त्र सीमा बल,भारत व सशस्त्र प्रहरी बल, नेपाल के मध्य बगाहा में समन्वय बैठक का हुआ आयोजन"

एक टिप्पणी भेजें

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article