लोकसभा आम निर्वाचन, 2024 की तैयारियों की समीक्षा के क्रम में भारत निर्वाचन आयोग का दो दिवसीय बिहार परिभ्रमण समाप्त

लोकसभा आम निर्वाचन, 2024 की तैयारियों की समीक्षा के क्रम में भारत निर्वाचन आयोग का दो दिवसीय बिहार परिभ्रमण समाप्त


 पटना, बुधवार, दिनांक: 21.02.2024

लोकसभा आम निर्वाचन, 2024 की तैयारियों की समीक्षा के क्रम में दिनांक 19.02.2024 से मुख्य निर्वाचन आयुक्त श्री राजीव कुमार एवं निर्वाचन आयुक्त श्री अरुण गोयल बिहार दौरे पर हैं। इस क्रम में भारत निर्वाचन आयोग ने झारखंड के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी तथा स्टेट पुलिस नोडल पदाधिकारी से अपने दौरे के पहले ही दिन समीक्षा बैठक को संपन्न किया एवं लोकसभा आम निर्वाचन की तैयारियों के क्रम में आवश्यक तैयारियों को अंतिम रूप देने हेतु आवश्यक निदेश दिया।


लोकसभा आम निर्वाचन, 2024 की तैयारियों की समीक्षा के क्रम में दिनांक 20.02.2024 को बिहार राज्य के मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय एवं राज्य स्तरीय राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ भारत निर्वाचन आयोग की बैठक हुई, जिसमें आम आदमी पार्टी, बहुजन समाज पार्टी, भारतीय जनता पार्टी, कम्यूनिस्ट पार्टी ऑफ इण्डिया (मार्क्ससिस्ट), इण्डियन नेशनल काँग्रेस, कम्यूनिष्ट पार्टी ऑफ इंडिया (मार्क्ससिस्ट-लेनिनिस्ट) (लिबरेशन), जनता दल (यूनायटेड), लोक जन शक्ति पार्टी (रामविलास), राष्ट्रीय जनता दल एवं राष्ट्रीय लोक जन शक्ति पार्टी के प्रतिनिधियों द्वारा भाग लिया


गया। इस बैठक में राजनीतिक दलों के साथ भारत निर्वाचन आयोग से निर्वाचन प्रकिया को स्वच्छ,


पारदर्शी एवं शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराने हेतु विस्तृत चर्चा हुई। इसके साथ ही प्रशासनिक तैयारियों की समीक्षा के क्रम में बिहार राज्य के सभी प्रमण्डलीय आयुक्त, क्षेत्रीय पुलिस महानिरीक्षक, क्षेत्रीय पुलिस उप महानिरीक्षक, जिला निर्वाचन पदाधिकारी -सह-जिला पदाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक के साथ लोकसभा आम निर्वाचन, 2024 की तैयारियों के संबंध में बैठक का आयोजन भी किया गया। भारत निर्वाचन आयोग ने आगामी निर्वाचन में सभी हितधारकों की सक्रिय सहभागिता को प्रभावी रुप से सुनिश्चित करने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाने के निदेश दिये।

समीक्षा बैठकों के क्रम में आज दिनांक 21.02.2024 को मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी, बिहार एवं राज्य पुलिस नोडल अधिकारी, बिहार के साथ लोकसभा आम चुनाव की तैयारियों की समीक्षा की गई। इसके बाद राज्य की 20 Enforcement Agencies के पदाधिकारियों के साथ तैयारियों का जायजा लिया गया। मुख्य निर्वाचन आयुक्त एवं निर्वाचन आयुक्त द्वारा सभी पदाधिकारियों को निर्वाचन व्यय पर नजर रखने का निदेश दिया गया। इसके बाद मुख्य सचिव, बिहार, पुलिस महानिदेशक, बिहार, सामान्य प्रशासन, गृह, स्वास्थ्य, वित्त एवं वाणिज्य-कर, शिक्षा सहित निर्वाचन से संबंधित विभिन्न विभागों के अपर मुख्य सचिव / प्रधान सचिव / सचिव के साथ बैठक की गई।


मुख्य निर्वाचन आयुक्त द्वारा सभी पदाधिकारियों को भारत निर्वाचन आयोग के निदेशों का अक्षरशः अनुपालन सुनिश्चित करने को कहा गया। मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने कहा कि स्वतंत्र, निष्पक्ष, भयमुक्त, पारदर्शी तथा सहभागितापूर्ण चुनाव कराना आयोग की सर्वोच्च प्राथमिकता है। सभी पदाधिकारी इसके प्रति सजग एवं तत्पर रहें। समीक्षा बैठकों की समाप्ति के बाद मुख्य निर्वाचन आयुक्त की अध्यक्षता में प्रेस कॉन्फ्रेन्स का आयोजन संपन्न हुआ। प्रेस कॉन्फ्रेन्स में भारत निर्वाचन आयोग ने आगामी निर्वाचन की पुख्ता तैयारियों के क्रम में प्रशासनिक मशीनरी को दिये गये दिशा-निदेशों और चुनाव तैयारियों सहित सभी पहलुओं पर विस्तार से प्रकाश डाला गया। साथ ही बिहार की तैयारियों के संबंध में एक पी०पी०टी० मीडिया कर्मियों के साथ साझा किया गया।

0 Response to " लोकसभा आम निर्वाचन, 2024 की तैयारियों की समीक्षा के क्रम में भारत निर्वाचन आयोग का दो दिवसीय बिहार परिभ्रमण समाप्त"

एक टिप्पणी भेजें

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article