‘विकसित भारत संकल्प यात्रा रथ’ की तैयारी एवं सुचारू परिचालन को लेकर बेगुसराय में जिलास्तरीय अधिकारियों की हुई बैठक

‘विकसित भारत संकल्प यात्रा रथ’ की तैयारी एवं सुचारू परिचालन को लेकर बेगुसराय में जिलास्तरीय अधिकारियों की हुई बैठक


‘विकसित भारत संकल्प यात्रा रथ’ की तैयारी एवं सुचारू परिचालन को लेकर बेगुसराय में जिलास्तरीय अधिकारियों की हुई बैठक 

पटना/ बेगुसराय : 22 नवंबर,2023

बिहार के सभी जिलों में ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा रथ’ की तैयारी एवं सुचारू परिचालन को सुनिश्चित करने को लेकर बेगुसराय के आईओसीएल के गेस्ट हाउस में बुधवार (22 नवंबर, 23) को जिलास्तरीय अधिकारियों की बैठक कार्यक्रम के जिला प्रभारी तथा पोत परिवहन और जलमार्ग मंत्रालय में संयुक्त सचिव आर लक्ष्मण की अध्यक्षता में हुई। इस बैठक में बेगुसराय और खगड़िया के जिलाधिकारी, डीडीसी समेत अन्य पदाधिकारी मौजूद रहे।

 बैठक के दौरान ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा रथ’ के सुचारू परिचालन सुनिश्चित करने के लिए जिला नोडल अधिकारी नियुक्त करने, 15 दिनों का रूट प्लान तैयार करने, जिला स्तरीय समिति का गठन करने, और प्रतिदिन तीन ग्राम पंचायत कवर करने की योजना बनाने पर चर्चा हुई। 

बैठक में जानकारी दी गयी कि 30 नवंबर को जिलों में ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा रथ’ पहुंच जाएगी। जो, बेगुसराय के 229 और खगड़िया के 129 ग्राम पंचायतों में ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा रथ’ जाएगी। वहीं, बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने ग्राम पंचायत स्तर के कार्यक्रमों के आयोजनों के लिए आईईसी मद के तहत धनराशि उपलब्ध कराने का आग्रह किया।

  ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा रथ’ का उद्देश्य है इसके मध्यम से केंद्र सरकार की कल्याणकारी योजनाओं के बारे में ग्रामीणों को जानकारी देना। 'विकसित भारत संकल्प यात्रा', भारत सरकार की अब तक की सबसे व्यापक पहुंच वाली पहल है। समावेशी विकास के दृष्टिकोण पर आधारित इस यात्रा के माध्यम से यह सुनिश्चित करने का निरंतर प्रयास किया गया है कि सरकारी योजनाओं का लाभ देश के हर कोने में शत- प्रतिशत परिपूर्णता तक पहुंचे। यह यात्रा व्यापक स्तर पर पहुंच बनाने के साथ-साथ सूचना-प्रसार और देश के विकास में सक्रिय हितधारक बनने के लिए नागरिकों को सशक्त बनाने हेतु इस उद्देश्य को प्राप्त करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

विकसित भारत संकल्प यात्रा की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा जनजातीय गौरव दिवस के अवसर पर बुधवार (15 नवम्बर 2023) को भगवान बिरसा मुंडा की जन्मस्थली खूंटी, झारखंड से की गयी थी। इसी कड़ी में बिहार के कैमूर में आईईसी ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा रथ’ को बिहार के राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर द्वारा झंडी दिखा कर रवाना किया गया था।


0 Response to "‘विकसित भारत संकल्प यात्रा रथ’ की तैयारी एवं सुचारू परिचालन को लेकर बेगुसराय में जिलास्तरीय अधिकारियों की हुई बैठक"

एक टिप्पणी भेजें

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article