*बिहार राज्य स्वास्थ्य समिति ने विश्व पर्यावरण स्वास्थ्य दिवस पर आयोजित किया कार्यक्रम*

*बिहार राज्य स्वास्थ्य समिति ने विश्व पर्यावरण स्वास्थ्य दिवस पर आयोजित किया कार्यक्रम*


जितेन्द्र कुमार सिन्हा, पटना, 27 सितंबर :: 


विश्व पर्यावरण स्वास्थ्य दिवस पर राज्य स्वास्थ्य समिति, पटना द्वारा राज्य स्तरीय कार्यशाला का आयोजन किया गया, जिसमें पटना के विभिन्न काॅलेज के विद्यार्थियों ने भाग लिया।


इस कार्यशाला के अतंर्गत तीन  प्रतियोगिता जिसमें क्लाइमेंट चेज संबंधित, माॅडल डिस्पले, पोस्टर मेकिग एवं भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, जिसका मुख्य उद्देश्य आम जनों में पर्यावरण के संरक्षण प्रति जागरूक किया जाना है। 


कार्यक्रम का उद्घाटन भारतीय प्रशासनिक सेवा के सचिव सह कार्यपालक निदेशक, राज्य स्वास्थ्य समिति संजय कुमार सिंह ने किया। उन्होंने कहा कि इस तरह के कार्यक्रम से राज्य के आम लोगों में पर्यावरण के संरक्षण के प्रति जागरूकता बढ़ेगी तथा जलवायु परिवर्तन से मानव स्वास्थ्य पर होने वाले दुष्प्रभाव को कम किया जा सकता है। 


उक्त अवसर पर स्टेट सर्विलांस ऑफिसर सह नोडल अधिकारी, नेशनल प्रोग्राम ऑन क्लाइमेट चेंज एवं मानव स्वास्थ्य डॉ रणजीत कुमार ने कहा कि इस वर्ष विश्व पर्यावरण स्वास्थ्य थीम *“वैश्विक पर्यावरणीय सार्वजनिक स्वास्थ्य : हर दिन हर किसी के स्वास्थ्य की रक्षा के लिए खडे़ रहना”*है। इसलिए हमलोग राज्य एवं जिला स्तर पर आम जनों के बीच विभिन्न जागरूकता कार्यक्रम का चला रहे हैं।


उक्त अवसर पर राज्य स्वास्थ्य समिति के स्टेट एपिडेमियोलॉजिस्ट डॉ रागिनी मिश्रा ने कहा कि जलवायु परिवर्तन पूरे विश्व के साथ- साथ हम सब के लिए एक चुनौती है कि हम सब कैसे एक साथ मिलकर आने वाले समय मे इससे मानव स्वास्थ्य पर होने वाले दुष्प्रभाव को कम कर सकते हैं।


उक्त अवसर पर राज्य के सभी जिलों में आम जनों के बीच जिसमें महिला, बच्चे, नगर निगम कार्मचारी एवं यातायात कार्मचारियों के साथ  जलवायु परिवर्तन एवं मानव स्वास्थ्य जागरूकता अभियान कार्यकम का आयोजन किया गया।


कार्यशाला में तीनों प्रतियोगिता के विजेता इस प्रकार हैः- माॅडल डिस्पले में ताहीरा रूषकर, पटना वीमेंस काॅलेज, भाषण प्रतियोगिता में साक्षी, NIT पटना एवं पेंटिग प्रतियोगिता में नैनशी प्रिया मगध महिला काॅलेज ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। कुल पटना के 17 काॅलेज के प्रतिभागियों ने भाग लिया।


प्रतियोगिता को जज करने के लिए विभिन्न संस्थाओं के मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित अंतर्राष्ट्रीय समन्वयक, ज्योतिर्मय, योग रिसर्च फाउंडेशन, मियामी, फ्लोरिडा, अमेरिका के अवधेश झा ने कहा कि इस तरह का आयोजन समय - समय पर राज्य एवं जिला स्तर पर होना अत्यंत आवश्यक है। प्रतियोगिता में पटना के विभिन्न महाविद्यालयों के विद्यार्थियों ने भाग लिया और बेहतर प्रदर्शन किया है, यह सराहनीय प्रयास है, इससे बच्चों में पर्यावरण के प्रति जागरूकता दिखता है। जज के पैनल में मौसम वैज्ञानिक आनंद शंकर, मौसम विज्ञान केंद्र, पटना, आलोक कुमार, सहायक निदेशक, एड्स नियंत्रण समिति उपस्थित थे।


कार्यक्रम में Vital Srategies के स्टेट कंसल्टेंट अमित कुमार मिश्रा और UNICEF के निर्भय नाथ मिश्रा ने आयोजन को सफल बनाने में अपना विशेष योगदान दिया।

                   

0 Response to " *बिहार राज्य स्वास्थ्य समिति ने विश्व पर्यावरण स्वास्थ्य दिवस पर आयोजित किया कार्यक्रम* "

एक टिप्पणी भेजें

Ads on article

Advertise in articles 1

advertising articles 2

Advertise under the article